Class 12th Philosophy Objective Chapter 6

Class 12th Philosophy Objective Chapter 6 (ज्ञान एवं सत्य) बिहार बोर्ड कक्षा 12 दर्शनशास्र अध्याय 6 (gyan evam saty) का अब्जेक्टिव प्रश्न पीडीएफ़ Bihar Board (Inter इंटर) vvi Objective in Hindi pdf

Table of Contents

1. संस्कार और प्रत्ययों का विचार किस अनुभववादी में पाया जाता है?

(a) ह्यूम

(b) लॉक

(c) बर्कले

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

2. किस आधुनिक पाश्चात्य अनुभववादी ने अपने पूर्व के कारण- कार्य सिद्धान्त की पूर्व मान्यताओं को धराशायी कर दिया? 

(a) लॉक

(b) बर्कले

(c) ह्यूम

(d) स्पिनोजा

Ans.(c)

3. काण्ट के समीक्षावाद पर प्रभाव है- 

(a) बुद्धिवाद का

(b) अनुभववाद का

(c) (a) और (b) दोनों का

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

4. देकार्त के बाद किस आधुनिक बुद्धिवादी ने मन और शरीर को एक ही माना है? 

(a) लाइबनीज

(b) स्पिनोजा

(c) लॉक

(d) बर्कले

Ans.(b)

5. किस बुद्धिवादी दार्शनिक ने कहा है कि चिद् बिन्दु शाश्वत होते हैं? 

(a) देकार्त

(b) स्पिनोजा

(c) लाइबनिज

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

6. बुद्धिवाद और अनुभवाद का टकराव किसके दर्शन में समाप्त होता है?

(a) लाइबनीज

(b) ह्यूम

(c) बर्कले

(d) काण्ट

Ans.(d)

7. निम्नलिखित में से कौन एक कथन सही है? 

(a) अधिकार और कर्तव्य एक-दूसरे से स्वतंत्र हैं

(b) अधिकार और कर्तव्य सापेक्ष हैं

(c) अधिकार कर्तव्य का विरोधी है

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

8. ज्ञान के साधन के दृष्टिकोण से कौन-सी दार्शनिक परम्परा एकांगी है?

(a) बुद्धिवाद

(b) अनुभववाद

(c) (a) और (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(c)

9. ‘क्रिटिक ऑफ प्योर रीजन’ के लेखक कौन हैं?

(a) काण्ट

(b) देकार्त

(c) ह्यूम

(d) लाइबनीज

Ans.(a)

10. राम के शुद्ध अनुभववाद की परिणति किस विचारधारा में होती है? 

(a) संशयवाद

(b) बुद्धिवाद

(c) परमार्थवाद

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

11. जिस अनुभववाद की उत्पत्ति लॉक के दर्शन में होता है उसका तार्किक उत्कर्ष किसके अनुभववाद में होता है?

(a) लॉक

(b) बर्कले

(c) ह्यूम

(d) काण्ट

Ans. (c)

12. काण्ट ने ज्ञान की किन विशेषताओं को स्वीकार किया है?

(a) सार्वभौमिकता

(b) अनिवार्यता

(c) नवीनता

(d) इनमें से सभी

Ans. (d)

13. सरल प्रत्यय और जटिल प्रत्यय का विचार किस अनुभववादी के दर्शन में पाया जाता है?

(a) लॉक

(b) ह्यूम

(c) बर्कले

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(a)

14. किस अनुभववादी के अनुसार वस्तुओं का ज्ञान संस्कार और प्रत्यय के द्वारा होता है?

(a) बर्कले

(b) ह्यूम

(c) लॉक

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

15. बुद्धिवाद ज्ञान के स्रोत के संबंध में क्या मानता है?

(a) ज्ञान का स्रोत मूलतः बुद्धि और अनुभव दोनों है

(b) ज्ञान का प्रारम्भ संवेदनाओं से होता है

(c) ज्ञान का स्रोत केवल बुद्धि है

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(c)

16. किसने कहा है कि ‘संवेदन बिना ज्ञान के अन्धा है और शुद्ध बोध बिना संवेदनों के खोखला है? 

(a) देकार्त

(b) स्पिनोजा

(c) लॉक

(d) काण्ट

Ans. (d)

17. बुद्धिवाद का आदर्श क्या है?

(a) गणित

(b) रेखागणित

(c) (a) और (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

18. किसने कहा है कि “मैं सोचता हूँ इसलिए मैं हूँ’? 

(a) स्पिनोजा

(b) बर्कले

(c) लॉक

(d) देका

Ans. (d)

19. किसने कहा है कि ज्ञान प्रागनुभविक संश्लेषणात्मक निर्णय है? 

(a) देकार्त

(b) काण्ट

(c) स्पिनोजा

(d) लाईबनीज

Ans. (b)

20. देकार्त आत्मा, ईश्वर जैसा सत्ता के ज्ञान का प्रारम्भ कहाँ से मानते हैं?

(a) इन्द्रियों से

(b) कल्पना से

(c) परिकल्पना से

(d) स्वतः सिद्ध जन्मजात प्रत्यय से

Ans. (d)

21. इन्द्रिय प्रत्यक्ष को ज्ञान का साधन किसने माना है? 

(a) लॉक

(b) बर्कले

(c) ह्यूम

(d) इनमें से सभी

Ans. (d)

22. निम्न में से कौन अनुभववादी नहीं है? 

(a) लॉक

(b) बर्कले

(c) ह्यूम

(d) काण्ट

Ans. (c)

23. अंतःक्रियावाद सिद्धान्त है- 

(a) देकार्त का

(b) स्पिनोजा का

(c) लाइबनीज का

(d) लॉक का

Ans.(d)

24. निम्न में से कौन अनुभववादी नहीं है? 

(a) लॉक

(b) बर्कले

(c) काण्ट

(d) ह्यूम

Ans.(c)

25. भारतीय दर्शन में यथार्थ ज्ञान कहलाता है-‘:

(a) अप्रमा

(b) प्रमा

(c) ख्याती

(d) इनमें से कोई नहीं –

Ans. (b)

26. निम्न में से कौन एक बुद्धिवादी है? 

(a) लॉक

(b) बर्कले

(c) देकार्त

(d) काण्ट

Ans.(d)

27. प्रागनुभविक ज्ञान संबंधित है- 

(a) अनुभव से

(b) बुद्धि से

(c) दोनों से

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(c)

28. निम्नलिखित में से अनुभववादी तर्कशास्त्री कौन है?

(a) जॉन लॉक

(b) बर्कले

(c) ह्यूम

(d) इनमें सभी

Ans.(d)

29. ब्रह्मसूत्र के रचयिता हैं- 

(a) गौड़पाद

(b) बर्कले

(c) शंकर

(d) निम्बार्क

Ans.(c)

30. अप्रमा है- 

(a) अयथार्थ ज्ञान

(b) यथार्थ ज्ञान

(c) संदेहाात्मक ज्ञान

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

31., निम्नलिखित में से कौन एक बुद्धिवादी एवं अनुभववादी नहीं है? 

(a) काण्ट

(b) स्पिनोजा

(c) ह्यूम

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

32. बुद्धिवाद का समर्थक है- 

(a) देकार्त

(b) लाइबनीज

(c) स्पिनोजा

(d) इनमें से सभी

Ans. (d)

33. अनुभववाद के समर्थक हैं- 

(a) लॉक

(b) बर्कले

(d) इनमें से सभी

(c) ह्यूम

Ans.(d)

34. पूर्व स्थापित सामंजस्य सिद्धान्त संबंधित है- 

(a) देकार्त से

(b) कायट से

(c) लाइबन्त्सि से

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

35. किस तर्क ने जगत के अस्तित्व के आधार पर ईश्वर का अस्तित्व प्रमाणित किया है? 

(a) जगत-सम्बन्धी तर्क

(b) प्रयोजनमूलक तर्क

(c) कारणता-सम्बन्धी तर्क

(d) सत्तावादी तर्क

Ans. (d)

36. काण्ट के ज्ञान सम्बन्धी विचार को कहते हैं- 

(a) अनुभववाद

(b) समीक्षावाद

(c) बुद्धिवाद

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

37. काण्ट के अनुसार ज्ञान है- 

(a) प्रागनुभविक निर्णय

(b) अनुभव सापेक्ष निर्णय

(c) संश्लेषणात्मक प्रागनुभविक निर्णय

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

38. किस दर्शनिक ने कहा है-“ज्ञान संश्लेषणात्मक प्रागनुभविक निर्णय है? 

(a) काण्ट

(b) हेगल

(c) लाईबनिज

(d) स्पिनोजा

Ans. (d)

39. अयथार्थ ज्ञान कहलाता है- 

(a) अप्रमा

(b) प्रमा

(c) प्रमाण

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

40. “ज्ञान की प्राप्ति जन्मजात प्रत्यय से होती है।” ऐसा मानना है- 

(a) बुद्धिवाद का

(b) अनुभववाद का

(c) समीक्षावाद का

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (d)

41. ज्ञानशास्त्रीय सिद्धान्त के रूप में “समीक्षावाद’ देन है-

(a) देकार्त्त का

(b) स्पिनोजा का

(c) बर्कले का

(d) काण्ट का

Ans. (d)

42. “ज्ञान की प्राप्ति निगमनात्मक विधि से होती है” यह किस ज्ञान सिद्धान्त के अनुसार? 

(a) बुद्धिवाद

(b) अनुभववाद

(c) समीक्षावाद

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (d)

43. किसके अनुसार-“यथार्थ ज्ञान सार्वभौम, अनिवार्य और नवीन होना चाहिए? 

(a) काण्ट

(b) स्पीनोजा

(c) लॉक

(d) ह्यूम

Ans. (d)

44. अनुभववाद के समर्थक हैं- 

(a) देकार्त

(b) स्पीनोजा

(c) ह्यूम

(d) काण्ट

Ans. (b)

45. “मैं सोचता हूँ इसलिए मैं हूँ” यह कथन है- 

(a) देकार्त का

(b) लॉक का

(c) ह्यूम का

(d) प्लेटो का

Ans.(c)

46. निम्न में से कौन चिन्तक संदेहवाद से संबंधित है? 

(a) लॉक

(b) स्पीनोजा

(d) प्लेटो

(c) ह्यूम

Ans. (d)

47. “हमें अनुभव सिर्फ प्रत्ययों का ही होता है, इसलिए सिर्फ प्रत्यय ही वास्तविक है।” ऐसा किसने कहा है?

(a) लॉक

(b) बर्कले

(c) ह्यूम

(d) स्पीनोजा

Ans.(b)

48. समीक्षावाद सिद्धान्त का सम्बन्ध किनसे है? 

(a) लॉक

(b) स्पीनोजा

(c) बर्कले

(d) काण्ट

Ans. (d)

49. ‘व्यक्ति बनो’ यह वक्तव्य है- 

(a) ब्रेडले का

(b) सोरोकीन का

(c) हिगेल का

(d) काण्ट का

Ans. (a)

50. किस दर्शनिक ने कहा है— “ज्ञान संश्लेषणात्मक प्रागनुभविक निर्णय है? 

(a) काण्ट

(b) हेगल

(c) लाईबनिज

(d) बरिह

Ans. (c)

51. काण्ट के अनुसार बुद्धि के कितने आकार हैं?

(a) पाँच

(b) आठ

(c) दस

(d) बारह

Ans. (d)

52. काण्ट के ज्ञान-विचार को कहते हैं- 

(a) समीक्षावाद

(b) अनुभववाद

(c) बुद्धिवाद

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

53. अनुभववाद और बुद्धिवाद का सिद्धान्त है-

(a) एक-दूसरे का विरोधी

(b) एक-दूसरे का पूरक

(c) न तो विरोधी और न पूरक

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

54. बुद्धिवादी दार्शनिक के अनुसार ज्ञान के प्रकार हैं-

(a) साधारण ज्ञान

(b) दार्शनिक ज्ञान

(c) (a) और (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(c)

55. देकार्त, स्पीनोजा एवं लेबनीज ज्ञान के किस सिद्धान्त को माननेवाले हैं?

(a) अनुभववादी सिद्धान्त

(b) बुद्धिवादी सिद्धान्त

(c) (a) और (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

56. निम्नलिखित में से कौन दार्शनिक ज्ञान को “संश्लेषणात्मक प्रागनुभविक निर्णयों को एकतंत्र’ के रूप में परिभाषित करते हैं?

(a) लॉक

(c) काण्ट

(b) बर्कले

(d) सुकरात

Ans.(a)

57. निम्नलिखित में कौन-सा कथन अनुभववाद से सम्बद्ध है?

(a) ज्ञान प्राप्ति का एकमात्र साधन इन्द्रियानुभूति है

(b) विवेक ही ज्ञान प्राप्ति का एकमात्र साधन है

(c) (a) और (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

58. समीक्षावाद का निर्माण होता है-

(a) अनुभववाद के भावात्मक अंशों को मिलाकर

(b) बुद्धिवाद के भावात्मक अंशों को मिलाकर

(c) अनुभववाद एवं बुद्धिवाद के भावात्मक अंशों को मिलाकर

(d) अनुभववाद एवं बुद्धिवाद के नकारात्मक अंशों को मिलाकर

Ans. (c)

59. ईश्वर के अस्तित्व संबंधी प्रमाण हैं- 

(a) प्रयोजनात्मक युक्ति

(b) नैतिक युक्ति

(c) सत्तामूलक युक्ति

(d) उपरोक्त सभी

Ans.(c)

Class 12th Philosophy Objective Chapter 6 (ज्ञान एवं सत्य) कक्षा 12 दर्शनशास्र अध्याय 6 (gyan evam saty) का अब्जेक्टिव प्रश्न पीडीएफ़ Bihar Board (Inter इंटर) vvi Objective in Philosophy pdf Class 12th Philosophy Objective Chapter 6