Class 12th Philosophy Objective Chapter 3 (बौद्ध – दर्शन एवं जैन -दर्शन) बिहार बोर्ड कक्षा 12 दर्शनशास्र अध्याय 3 (baudhdha-darshan evam jain- darshan) का अब्जेक्टिव प्रश्न पीडीएफ़ Bihar Board (Inter इंटर) vvi Objective in Hindi pdf
Table of Contents
1. जैन दर्शन के अनेकान्तवाद की क्या मान्यता है?
(a) विश्व की विभिन्न वस्तुएँ एक दूसरे से सम्बन्धित नहीं होती हैं
(b) विश्व की विभिन्न वस्तुओं के अनेक रूप नहीं होते हैं
(c) विश्व का अस्तित्व नहीं है
(d) विश्व की विभिन्न वस्तुओं के अनेक रूप होते हैं
Ans. (d)
2. बौद्ध दर्शन में दुःख के कितने कारण हैं?
(a) चार
(b) आठ
(c) बारह
(d) चौबीस
Ans. (c)
3. बौद्ध दर्शन में ‘सम्यक्’ शब्द का क्या अर्थ होता है
(a) उचित
(b) मध्यम
(c) प्रज्ञा
(d) कर्म
Ans. (a)
4. बुद्ध को निर्वाण कहाँ मिला था?
(a) कुशीनगर
(b) सारनाथ
(c) बोध गया
(d) कपिलवस्तु
Ans. (a)
5. निम्नलिखित में से किसका संबंध जैन दर्शन से रहा है?
(a) महावीर
(b) पार्श्वनाथ
(c) ऋषभदेव
(d) इनमें से सभी
Ans. (d)
6. जैन दर्शन के अनुसार अनस्तिकाय द्रव्य क्या है?
(a) अजीव
(b) जीव
(c) काल
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (c)
7. जैन दर्शन में ‘नय’ शब्द क्या दर्शाता है?
(a) किसी वस्तु के सभी पक्षों के पूर्ण ज्ञान को दर्शाता है
(b) किसी वस्तु के कुछ पक्षों के आंशिक ज्ञान को दर्शाता है
(c) (a) और (b) दोनों को दर्शाता है
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (b)
8. बौद्ध दर्शन के अनुसार अर्हत् किसे कहते हैं?
(a) वह जिसने अपनी सभी इच्छाओं पर नियंत्रण पा लिया है
(b) वह जो अपनी इच्छाओं के वश में है
(c) वह जो अपनी इच्छाओं की तृप्ति चाहता है
(d) इनमें से सभी
Ans.(a)
9. बुद्ध के तृतीय आर्यसत्य में क्या कहा गया है?
(a) दु:ख है
(b) दुःख का कारण है
(c) दुःख के कारण का निवारण संभव है
(d) दुःख निवारण का मार्ग है
Ans.(c)
10. जैन दर्शन में स्यादवाद की क्या विशेषता है?
(a) स्यादवाद त्रिरत्न का विचार है
(b) स्यादवाद सापेक्षवाद है
(c) स्यादवाद का संबंध पंचमहाव्रत से है
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (b)
11. निम्नलिखित में से कौन पुनर्जन्म में विश्वास करता है लेकिन आत्मा को शाश्वत नहीं मानता है?
(a) जैन दर्शन
(b) सांख्य दर्शन
(c) बौद्ध दर्शन
(d) इनमें से सभी
Ans. (c)
12. बौद्ध दर्शन और जैन दर्शन किस दार्शनिक सम्प्रदाय में आता है?
(a) आस्तिक
(b) नास्तिक
(c) आस्तिक और नास्तिक दोनों
(d) इनमें से सभी
Ans. (b)
13. प्रतीत्यसमुत्पाद के सिद्धान्त का क्या दार्शनिक अर्थ है?
(a) वस्तुएँ अपनी उत्पत्ति के लिए दुसरे हेतु पर निर्भर है
(b) वस्तुएँ नित्य हैं
(c) वस्तुओं का पूर्ण विनाश होता है
(d) इनमें से सभी
Ans. (a)
14. “त्रिपिटक’ संबंधित है….
(a) बौद्ध दर्शन से
(b) सांख्य दर्शन से
(c) जैन दर्शन से
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (a)
15. बुद्ध के अनुसार दुःख का मूल कारण है.—
(a) तृष्णा
(b) जाति
(c) नामरूप
(d) अविद्या
Ans. (a)
16. जैन दर्शन के प्रणेता हैं-
(a) बुद्ध
(b) गौतम
(c) कपिल
(d) महावीर
Ans.(d)
17. बौद्ध दर्शन के अनुसार आर्य सत्य है-
(a) दो
(b) तीन
(c) चार
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (b)
18. प्रतीत्य समुत्पाद’ की चर्चा बौद्ध दर्शन के किस आर्य-सत्य से हुई है?
(a) प्रथम आर्य सत्य
(b) द्वितीय आर्य सत्य
(c) तृतीय आर्य सत्य
(d) चतुर्थ आर्य सत्य
Ans. (d)
19. बौद्ध दर्शन के अनुसार प्रथम आर्य सत्य है-
(a) सुख
(b) आनन्द
(c) दुःख का कारण
(d) दुःख
Ans.(d)
20. परम तत्व के अनुसार परम् सत्ता है- है-
(a) प्रत्यय
(b) जड़
(c) तटस्थ
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (c)
21. जैन दर्शन में “विदेह मुक्ति’ को कहा जाता है-
(a) बोधिसत्व
(b) कैवल्य
(c) निर्वाण
(d) परिनिर्वाण
Ans. (c)
22. बुद्ध के अष्टांगिक मार्ग के प्रथम दो (सम्यक् दृष्टि सम्यक् संकल्प) को कहा जाता है-
(a) समाधि
(b) शील
(c) प्रज्ञा
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (d)
23. बुद्ध ने कितने आर्य सत्य बतलाये हैं?
(a) चार
(b) दो
(c) आठ
(d) छः
Ans.(a)
24. जैन दर्शन में आत्मा को कहा जाता है
(a) पुरुष
(b) जीव
(c) ईश्वर
(d) अजीव
Ans. (b)
25. विरल हैं-
(a) सम्यक् दर्शन
(b) सम्यक् ज्ञान
(c) सम्यक् चरित्र
(d) उपरोक्त सभी
Ans. (d)
26. जैन दर्शन के चौबीसवें तीर्थंकर कौन हैं?
(a) ऋषभदेव
(b) पार्श्वनाथ
(c) गौतम
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (d)
27. बौद्ध दर्शन और जैन दर्शन हैं-
(a) अर्वाचीन्
(b) समकालीन
(c) वैदिक काल के
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (b)
28. जैन दर्शन के अनुसार जीवन का चरम लक्ष्य
(a) अर्थ
(b) धर्म
(d) मोक्ष
(c) काम
Ans. (d)
29. प्रकृति के गुण
(a) सत्व, रज, तम
(b) सत्व, रज, अर्थ
(c) सत्व, रज, धर्म
(d) इनमें से सभी
Ans.(a)
30. स्यादवाद को समझाने के लिए जैन दर्शन में कितने न्यायों का प्रतिपादन किया गया?
(a) चार
(b) तीन
(c) पाँच
(d) सात
Ans. (d)
31. चतुर्थ आर्य सत्य को कहा जाता है
(a) मध्यम वर्ग
(b) अष्टांगिक मार्ग
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (b)
32. बुद्ध के किसं आर्य सत्य में निर्वाण को मार्ग वर्णित है?
(a) प्रथम
(b) द्वितीय
(c) तृतीय
(d) चतुर्थ
Ans. (b)
33. जैन धर्म के प्रथम तीर्थकर कौन हैं
(a) ऋषभदेव
(b) महावीर
(c) पार्श्वनाथ
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (a)
34. जैन दर्शन में ज्ञान की सापेक्षता का सिद्धान्त क्या है?
(a) स्याद्वाद
(b) अनेकान्तवाद
(c) अख्यातिवाद
(d) इनमें से कोई नही
Ans. (a)
35. “प्रतीत्य समुत्पाद’ की चर्चा बौद्ध दर्शन के किस आर्य सत्य में हुई है?
(a) प्रथम आर्य सत्य
(b) द्वितीय आर्य सत्य
(c) तृतीय आर्य सत्य
(d) चतुर्थ आर्य सत्य
Ans. (c)
36. मीमांसा दर्शन के प्रणेता हैं
(a) कपिल
(b) गौतम
(c) जैमिनी
(d) पतंजलि
Ans.(c)
37. बुद्ध के अनुसार प्रथम आर्य-सत्य निम्नलिखित में से कौन हैं?
(a) संसार दुखों से परिपूर्ण है
(b) दुखों का कारण भी है
(c) दुखों का अन्त संभव है
(d) दुखों के अन्त का मार्ग है
Ans. (a)
38. बुद्ध के अनुसार द्वितीय आर्य-सत्य निम्नलिखित में से कौन है?
(a) संसार दुखों से परिपूर्ण है
(b) दुखों का कारण भी है
(c) दुखों का अन्त संभव है
(d) दुखों के अन्त का मार्ग है
Ans. (b)
39. प्रतीत्यसमुत्पादं सिद्धान्त का सम्बन्ध निम्न में से किनके साथ है?
(a) महात्मा बुद्ध
(b) महात्मा महावीर
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (a)
40. भौतिकवाद के अनुसार परम सत्ता है-
(a) प्रत्यय
(b) तटस्थ
(c) जड़
(d) ईश्वर
Ans.(d)
41. जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर कौन है?
(a) महावीर
(b) ऋषभदेव
(c) पार्श्वनाथ
(d) शाक्य मुनि
Ans.(a)
42. विश्वसनीय व्यक्ति को कहते हैं-
(a) आप्त पुरुष
(b) परम पुरुष
(c) सामान्य
(d) इनमें से कोई नहीं
.Ans. (a)
43. बुद्ध का अष्टांगिक मार्ग निम्न में से किस आर्य-सत्य से सम्बद्ध है?
(a) प्रथम आर्य-सत्य
(b) द्वितीय आर्य-सत्य
(c) तृतीय आर्य-सत्य
(d) चतुर्थ आर्य-सत्य
Ans.(b)
44. बुद्ध के अष्टांगिक मार्ग को किन अंगों में बाँटा जा सकता है?
(a) प्रज्ञा
(b) शील
(c) समाधि
(d) इनमें से सभी
Ans. (d)
45. बौद्ध-दर्शन के संस्थापक कौन थे?
(a) नागार्जुन
(b) महात्मा बुद्ध
(c) गौतम ऋषि
(d) राहुल
Ans.(b)
46. बौद्ध-दर्शन का मौलिक एवं प्रामाणिक आधार निम्न में से कौन है?
(a) सुत्तपिटक
(b) अभिधम्मपिटक
(c) विनयपिटक
(d) ये सभी
Ans.(d)
47. दुःख के कारणों का निवारण है-
(a) चतुर्थ आर्य सत्य
(b) तृतीय आर्य सत्य
(c) द्वितीय आर्य सत्य
(d) प्रथम आर्य सत्य
Ans.(c)
48. आत्मा और जगत से सम्बन्धित लोकप्रिय प्रश्नों के प्रति महात्मा बुद्ध मौन रहा करते थे? वैसे मुख्य प्रश्नों की संख्या कितनी है?
(a) चार
(b) दो
(c) आठ
(d) दस
Ans. (d)
49. अनेकान्तवाद की आधारशिला है…..
(a) नयवाद
(b) स्वादवाद
(c) मोक्षवाद
(d) पुद्गलवाद
Ans.(b)
50. बौद्ध और जैन दर्शनों को कौन-सा दर्शन कहा जाता है?
(a) आस्तिक दर्शन
(b) नास्तिक दर्शन
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans.(b)
51. अनेकान्तवाद और स्यादवाद किस दर्शन के बहतत्ववादी यथार्थ सापेक्षवाद के ही दो रूप हैं?
(a) जैन दर्शन
(b) बौद्ध दर्शन
(c) वेदान्त दर्शन
(d) चार्वाक दर्शन
Ans. (a)
52. मीमांसा दर्शन है-
(a) कर्मप्रधान
(b) आत्मप्रधान
(c) धर्मप्रधान
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (b)
53. जैन दर्शन के प्रवर्तक हैं-
(b) कपिल
(a) गौतम
(c) महावीर
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans.(c)
54. जैन दर्शन के परामर्श कितने प्रकार के माने गए हैं?
(a) एक
(b) चार
(c) पाँच
(d) सात
Ans. (d)
55. अनेकान्तवाद किस दर्शन से जुड़ा है?
(a) बौद्ध दर्शन
(b) जैन दर्शन
(c) सांख्य दर्शन
(d) न्याय दर्शन
Ans. (b)
56. तत्व के निम्नलिखित में से कौन लक्षण है?
(a) उत्पत्ति
(b) क्षय
(c) नित्यता
(d) इनमें से सभी
Ans. (d)
57. ‘दुःख है’ इसकी चर्चा बुद्ध अपने किस आर्य सत्य में करते हैं?
(a) प्रथम आर्य सत्य
(b) द्वितीय आर्य सत्य
(C) तृतीय आर्य सत्य
(d) चतुर्थ आर्य सत्य
Ans. (c)
58. जैन मतावलम्बियों के अनुसार वेदान्त और बौद्ध दर्शन किसका पोषक है?
(a) अनेकान्तवाद
(b) एकान्तवाद
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (b)
59. निम्न में पुग्दल के कौन-से भेद हैं?
(a) अणु
(b) स्कन्ध
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (c)
60. निम्नलिखित में से किस एक में बुद्ध के उपदेश संग्रहित हैं?|2018A]
(a) बुद्ध के उपदेश में
(b) ज्ञान की पुस्तक में
(c) त्रिपिटक में
(d) इनमें से कोई नहीं –
Ans. (e)
61. “त्रिरत्न की अवधारणा’ किस दर्शन की है?
(a) बौद्ध दर्शन
(b) जैन दर्शन
(c) न्यास दर्शन
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans.(a)
61. ‘त्रिरत्न की अवधारणा’ किस दर्शन की है?
(a) बौद्ध दर्शन
(b) जैन दर्शन
(c) न्यास दर्शन
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans.(a)
62. स्यावाद सिद्धान्त है….
(a) ज्ञानशास्त्रीय
(b) तत्वशास्त्रीय
(c) नीति मीमांसीय
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans.(c)
63. स्याद्वाद सिद्धान्त सम्बन्धित है
(a) न्याय दर्शन
(b) बौद्ध दर्शन
(c) जैन दर्शन
Ans.(d)
64. सतोगुण, रजोगुण और तमोगुण है-
(d) इनमें से कोई नहीं
(a) पुरुष के
(b) प्रकृति के
(c) ईश्वर के
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (a)
Class 12th Philosophy Objective Chapter 3 (बौद्ध – दर्शन एवं जैन -दर्शन) कक्षा 12 दर्शनशास्र अध्याय 3 (baudhdha-darshan evam jain- darshan) का अब्जेक्टिव प्रश्न पीडीएफ़ Bihar Board (Inter इंटर) vvi Objective in Philosophy pdf Class 12th Philosophy Objective Chapter 3