Class 12th Philosophy Objective Chapter 9

Class 12th Philosophy Objective Chapter 9 (वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद) बिहार बोर्ड कक्षा 12 दर्शनशास्र अध्याय 9 (vastuvad evam pratyayavad) का अब्जेक्टिव प्रश्न पीडीएफ़ Bihar Board (Inter इंटर) vvi Objective in Hindi pdf

Table of Contents

1.निरपेक्ष प्रत्ययवाद के प्रवर्तक 

(b) बर्कले

(a) प्लेटो

(c) हिमेल

(d) अरस्तू

Ans. (d)

2. समीक्षात्मक वस्तुवाद को कहते हैं- 

(a) ज्ञान मीमांसीय एकवाद

(b) ज्ञान मीमांसीय द्वैतवाद

(c) तत्व मीमांसीय द्वैतवाद

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

3. निम्न में से किसने बोला ‘सभी प्रत्यय अंतर्जात है?

(a) लॉक

(b) बर्कले

(d) देकार्त्त

(c) ह्यूम

Ans. (a)

4. निम्न में से किसका मानना है कि कोई प्रत्यय जन्मजात नहीं होता है? 

(a) देकार्त्त

(b) स्पीनोजा

(c) लॉक

(d) लाइबनीज

Ans.(c)

5 देकार्त ने स्वीकार है-

(a) समान्तरवाद को

(b) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद को

(c) अन्तक्रियावाद को

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(a)

6. प्रत्ययवाद, संबंधित है 

(a) जड़ से

(b) चेतना से

(c) (a) एवं (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

7. बर्कले समर्थक हैं

(a) आत्मनिष्ठ प्रत्ययवाद का

(b) वस्तुनिष्ठ प्रत्ययवाद का

(c) निरपेक्ष प्रत्ययवाद का

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

8. ‘ वस्तुवाद है- 

(a) तत्त्वमीमांसीय सिद्धान्त

(b) ज्ञानमीमांसीय सिद्धान्त

(c) (a) एवं (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(c)

9. भारतीय दर्शन में यथार्थ ज्ञान को कहा जाता है-

(a) प्रमा

(b) अप्रमा

(c) संभाव्य

(d) अध्याय

Ans.(a)

10. प्रत्ययवाद की प्रथम झलक किसके दर्शन में मिलता है?

(a) बर्कले

(b) काण्ट

(c) देकार्त

(d) ये सभी

Ans.(a)

11. वस्तुएँ ज्ञाता स्वतंत्र होती है, यह है-

(a) बुद्धिवाद

(b) प्रत्ययवाद

(c) वस्तुवाद

(d) समीक्षावाद

Ans. (c)

12. शरीर एवं मन के सम्बन्ध में सिद्धान्त है-

(a) समानान्तरवाद

(b) अन्योन्य क्रियावाद

(c) (a) एवं (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(c)

13. प्रत्ययवाद के अनुसार परम सत्ता है. 

(a) प्रत्यय

(b) जड़

(c) तटस्थ

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

14. निम्नलिखित में किसे जनता का सिद्धान्त माना जाता है?

(a) प्रत्ययवाद

(b) वस्तुवाद

(c) प्रत्ययवाद एवं वस्तुवाद

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(b)

15. ज्ञान का कौन सिद्धान्त यह मानता है कि ‘ज्ञान से ज्ञात पदार्थों में कोई परिवर्तन नहीं होता है?

(a) पत्ययवाद

(b) वस्तुवाद

(c) (a) एवं (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(b)

16. पाश्चात्य दर्शन में दार्शनिक वस्तुवाद के प्रकार हैं-

(a) प्रत्यय प्रतिनिधित्ववाद

(b) नवीन वस्तुवाद

(c) समीक्षात्मक वस्तुवाद

(d) उपर्युक्त सभी

Ans.(d)

17. नवीन वस्तुवाद का सम्बन्ध किन दार्शनिकों से है? 

(a) मूरे

(b) रसेल

(c) मूरे एवं रसेल

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(c)

18. देकार्त ने शरीर एवं मन की व्याख्या करने में कौन-सा सिद्धान्त अपनाया?

(a) समानान्तरवाद

(b) अन्योन्य क्रियावाद

(c) उपर्युक्त दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

19. समीक्षात्मक वस्तुवाद के अनुसाद ज्ञान की प्रक्रिया में तीन तत्व होते हैं…मानसिक क्रिया, ज्ञान का विषय तथा यथार्थ वस्तु। ऐसा विचार किस दार्शनिक की रचनाओं में मिलता है?

(a) मेनॉग

(b) रसेल

(c) स्ट्रॉग

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

20. ज्ञान मीमांसीय वस्तुवाद के अनुसार- 

(a) ज्ञेय ज्ञाता से स्वतंत्र नहीं है

(b) ज्ञाता एवं ज्ञेय दोनों एक-दूसरे से स्वतंत्र हैं

(c) (a) और (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

21. नवीन वस्तुवाद के अनुसार-

(a) ज्ञान का विषय ज्ञाता से स्वतंत्र है

(b) ज्ञाता और ज्ञेय (ज्ञान के विषय) के बीच बाह्य संबंध है

(c) उपर्युक्त दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(c)

22. वस्तुवाद में

(a) वस्तुओं का अस्तित्व ज्ञाता से स्वतंत्र है

(b) वस्तुओं का अस्तित्व ज्ञाता के अधीन है

(c) उपर्युक्त दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं Ans. (a)

23. प्रत्ययवाद के अनुसार-

(a) ज्ञाता स्वतंत्र है

(b) ज्ञेय स्वतंत्र है

(c) ज्ञात एवं स्वतंत्र ज्ञेय की कल्पना संभव नहीं है

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(c)

24. किसके अनुसार यथार्थ ज्ञान को सार्वभौम एवं अनिवार्य होना चाहिए? 

(a) काण्ट

(b) ह्यूम

(c) देकार्त

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(b)

Class 12th Philosophy Objective Chapter 9 (वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद) कक्षा 12 दर्शनशास्र अध्याय 9 (vastuvad evam pratyayavad) का अब्जेक्टिव प्रश्न पीडीएफ़ Bihar Board (Inter इंटर) vvi Objective in Philosophy pdf Class 12th Philosophy Objective Chapter 9