Class 12th Philosophy Objective Chapter 8

Class 12th Philosophy Objective Chapter 8 (वास्तविकता की प्रकृति) बिहार बोर्ड कक्षा 12 दर्शनशास्र अध्याय 8 (vastavik ki prakriti) का अब्जेक्टिव प्रश्न पीडीएफ़ Bihar Board (Inter इंटर) vvi Objective in Hindi pdf

Table of Contents

1. लाइबनीज के अनुसार ज्ञान का स्रोत क्या है? 

(a) अनुभव

(b) बुद्धि

(c) (a) और (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(b)

2. सत्कार्यवाद के रूप में है- 

(a) आरम्भवाद

(b) परिणामवाद

(c) विवर्त्तवाद

(d) (b) और (c) दोनों

Ans. (a)

3. ‘पूर्व-स्थापित सामंजव्यवाद’ दिया गया है- 

(a) देकार्त द्वारा

(b) स्पीनोजा द्वारा

(c) लाइबनीज द्वारा

(d) ह्यूम द्वारा

Ans.(c)

4. स्पीनोजा ने स्वीकारा है- 

(a) अंतःक्रियावाद

(b) समानान्तरवाद

(c) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

5. ‘ईश्वर तथा जगत एक ही तत्व के दो नाम हैं’ ऐसा विचार किनका है?

(a) देकार्त

(b) स्पीनोजा

(c) काण्ट

(d) बेकन

Ans.(a)

6. निम्न में से कौन एक समानान्तरवाद का समर्थक है? 

(a) लाइबनित्स

(b) लॉक

(c) देकार्त

(d) स्पिनोजा

Ans.(d)

7. ईश्वर के अस्तित्व को स्वीकारने में लीनीज पर किनका प्रभाव था?

(a) प्लेटो का

(b) अरस्तू का

(c) लाइबनित्स का

(d) स्पीनोजा एवं देकार्त का

Ans. (d)

8.किसने कहा कि ईश्वर, आत्मा और ब्रह्माण्ड का ज्ञान बुद्धि द्वारा संभव नहीं है?

(a) काण्ट

(b) देकार्त

(c) पीनोजा

(d) बेकन

Ans. (b)

9. एसे इस्ट परसीपी के सिद्धांत किसने दिया है? 

(a) ह्यूम

(b) बर्कले

(c) मूरे

(d) प्लेटो

Ans.(c)

10. प्रयोजनात्मक, विश्वमीमांसीय एवं सत्ता मीमांसीय युक्ति के संबंध है 

(a) ईश्वर के अस्तित्व से

(b) आत्मा के अस्तित्व से

(c) जड़ के अस्तित्व से

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(a)

11. “सृष्टि रचना किसी उद्देश्य से की गई है” ऐसा कथन ईश्वर को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है

(a) जगत्-सम्बन्धी तर्क में

(b) कारणता-सम्बन्धी तर्क में

(c) सत्तावादी तर्क में

(d) प्रयोजक-मूलक तर्क में

Ans.(c)

12. ईश्वर का अस्तित्व आदि कारण के रूप में सिद्ध होता. है-

(a) जगत-सम्बन्धी तर्क में

(b) प्रयोजन-मूलक तर्के में

(c) कारणता-सम्बन्धी तर्क में

(d) सत्तावादी तर्क में

Ans.(d)

13. किसने स्पष्ट किया कि ईश्वर के अस्तित्व को प्रमाणित करने के लिए सत्तामूलक, विश्वमूलक तथा उद्देश्यमूलक सभी प्रमाण निष्फल ही समझे जा सकते हैं?

(a) काम्ट

(b) देकार्त

(c) स्पीनोजा

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

14. “भावना से वास्तविकता सिद्ध नहीं होती।” रसगुल्ले का विचार अपने पर रसगुल्ला सामने नहीं चला आता है। ऐसा किस प्रमाण के विरुद्ध में कहा जाता है?

(a) सत्तामूलक प्रमाण

(b) कारण-कार्य-विषयक प्रमाण

(c) प्रयोजनवादी प्रमाण

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

15. “ईश्वर की सत्यनिष्ठा पर ज्ञान की कसौटी आधारित है।” यह किनका मानना है?

(a) देकार्त

(b) स्पीनोजा

(c) ह्यूम

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(a)

16. ‘आत्माश्रय दोष’ पाया जाता है।

(a) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त जगत् सम्बन्धी तर्क में

(b) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त सत्तावादी तर्क में

(c) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त प्रयोजनवादी तर्क में

(d) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त कारणतया के तर्क में

Ans. (b)

17. किस तर्क में ईश्वर के अस्तित्व को जगत् के अस्तित्व के आधार पर सिद्ध किया जाता है?

(a) जगत्-सम्बन्धी तर्क

(b) प्रयोजन-मूलक तर्क

(c) कारणता-सम्बन्धी तर्क

(d) सत्तावादी तर्क

Ans.(d)

18. ईश्वर के अस्तित्व की सिद्धि के लिए देकार्त ने निम्न में से किस एक सिद्धान्त का प्रयोग किया है? 

(a) एक पूर्ण सत्ता समग्र विश्व का कारण होनी चाहिए

(b) एक पूर्ण सत्ता एक पूर्ण सत्ता के प्रत्यय का कारण होनी चाहिए

(c) एक पूर्ण सत्ता आश्रित सत्ताओं का कारण होनी चाहिए

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

Class 12th Philosophy Objective Chapter 8 (वास्तविकता की प्रकृति) कक्षा 12 दर्शनशास्र अध्याय 8 (vastavik ki prakriti) का अब्जेक्टिव प्रश्न पीडीएफ़ Bihar Board (Inter इंटर) vvi Objective in Philosophy pdf Class 12th Philosophy Objective Chapter 8