Class 12th Philosophy Objective Chapter 1

Class 12th Philosophy Objective Chapter 1 (भारतीय दर्शन की प्रकृति एवं सम्प्रदाय) बिहार बोर्ड कक्षा 12 दर्शनशास्र अध्याय 1 (bharatiya darshan ki prakriti evam sampraday) का अब्जेक्टिव प्रश्न पीडीएफ़ Bihar Board (Inter इंटर) vvi Objective in Hindi pdf

Table of Contents

1. अनुमान प्रमाण का जड़ क्या होता है? 

(a) उपमान

(b) प्रत्यक्ष

(c) शब्द

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

2. पंचावयव का संबंध किस प्रमाण से होता है?

(a) शब्द

(b) प्रत्यक्ष

(c) उपमान

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans: (d)

3. आश्रम कितने सोपान की होती है?

(a) एक

(b) दो

(c) तीन

(d) चार

Ans. (d)

4. निम्नलिखित में से कौन भारतीय दार्शनिक नहीं है? 

(a) अरस्तु

(b) कपिल

(c) पतंजलि

(d) जैमिनि

Ans.(a)

5 भारतीय दर्शन के अन्तर्गत निम्नलिखित में से कौन दर्शन आते हैं? 

(a) अद्वैतवाद

(b) द्वैतवाद

(c) विशिष्टाद्वैतवाद

(d) इनमें से सभी

Ans.(d)

6. नैतिक नियम के अनुकूल रहने वाले कर्मों को क्या कहेंगे?

(a) उचित

(b) अनुचित

(c) उचित एवं अनुचित

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

7. दो वस्तुओं के बीच का विशेष और अनिवार्य संबंध क्या कहलाता है?

(a) अभाव

(b) सन्निकर्ष

(c) व्याप्ति

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

8. प्रमाता किसे कहते हैं?

(a) ज्ञान के साधन को

(b) ज्ञान की वस्तु को

(c) ज्ञान प्राप्त करने वाले को

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

9. पुरुषार्थ के अन्तर्गत निम्नलिखित में से कौन आता है?

(a) सत्

(b) शुभ

(c) उचित

(d) उपभोग

Ans.(d)

10. प्रकृति का गुण तमस का काल रंग किस बात का सूचक माना जाता है? 

(a) जड़ता या भारीपनं का

(b) सक्रियता का

(c) परमानंद का

(d) इनमें से सभी

Ans.(a)

11. दर्शनशास्त्र की विषयवस्तु का स्वरूप कैसा है? 

(a) व्यापक

(b) संकीर्ण

(c) आंशिक

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

12. फिलॉसॉफी का अर्थ है- 

(a) नियमों का आविष्कार

(b) ज्ञान के प्रति प्रेम

(c) अमरत्व की आकांक्षा

(d) प्रत्यय की खोज

Ans.(b)

13. दर्शन का अर्थ है 

(a) प्रत्यय की खोज

(b) ज्ञान के प्रति प्रेम

(c) अमरत्व की आकांक्षा

(d) नियमों का आविष्कार

Ans. (a)

14. चार्वाक, बौद्ध एवं जैन निम्न में से किस दार्शनिक सम्प्रदाय में आते हैं? 

(a) आस्तिक

(b) नास्तिक

(c) आस्तिक एवं नास्तिक

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

15. भारतीय दर्शन की मूल दृष्टि है- 

(a) विश्लेषणात्मक

(b) बौद्धिक

(c) आध्यात्मिक

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

16. भारतीय दर्शन है-

(a) व्यावहारिक

(b), अव्यावहारिक

(c) परिकल्पनात्मक

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

17. पुरुषार्थ है- 

(a) दो

(b) तीन

(c) चार

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

18. ऋत संबंधित है । 

(a) नैतिक नियम से

(b) धार्मिक नियम से

(c) भौतिक नियम से

(d) इनमें से सभी

Ans.(a)

19. ‘दर्शन’ की उत्पत्ति किस धातु से हुई है?

(a) कृ धातु से

(b) दृश् धातु से

(c) लृ धातु से

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

20. भारत के दार्शनिक सम्प्रदायों को बाँटा गया है—-

(a) आस्तिक

(b) नास्तिक

(c) आस्तिक एवं नास्तिक

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(c)

21. आस्तिक दर्शनों की संख्या है- 

(a) आठ

(b) छह

(c) तीन

(d) पाँच

Ans. (b)

22. निम्न में से कौन पुरुषार्थ है-

(a) ईश्वर

(b) आत्मा

(c) अर्थ

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

23. निम्न में कौन पुरुषार्थ नहीं है?

(a) अर्थ

(b) धर्म

(c) ईश्वर

(d) काम

Ans.(c)

24. निम्न में कौन नास्तिक दर्शन है? 

(a) न्याय दर्शन

(b) संख्या दर्शन

(c) योग दर्शन

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (d)

25. आस्तिक और नास्तिक दर्शन का भेद भारतीय सम्प्रदाय में किस आधार पर किया गया है? 

(a) ईश्वर में विश्वास

(b) वेद में विश्वास

(c) आत्मा में विश्वास

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

26. चार्वाक दर्शन है-.

(a) भौतिकवादी

(b) आध्यात्मवादी

(c) (a) एवं (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

27. आध्यात्मिक अनुभूति किस दर्शनशास्त्र में बौद्धिक ज्ञान से उच्च माना गया है?

(a) भारतीय दर्शनशास्त्र

(b) पाश्चात्य दर्शनशास्त्र

(c) (a) एवं (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

28. मोक्ष के दो प्रकार हैं- 

(a) भाव एवं द्रव्य

(b) द्रव्य एवं निर्जरा

(c) भाव एवं जीव

(d) जीव एवं अजीव

Ans.(d)

29. निम्नलिखित में कौन-सा दर्शन बौद्धिक है?

(a) भारतीय दर्शन

(b) पश्चिमी दर्शन

(c) (a) एवं (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

30. ‘कर्म’ शब्द की उत्पत्ति हुई है–

(a) ‘लु’ धातु से

(b) ‘कर्म’ धातु से

(c) ‘कृ’ धातु से

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans.(c)

31. ‘धर्म, अर्थ, काम एवं मोक्ष’ किसके प्रकार हैं?

(a) कर्म

(b) पुरुषार्थ

(c) आश्रम

(d) वर्ण

Ans. (b)

32. निम्नलिखित में किसने आत्मा और शरीर को एक-दूसरे का पर्याय माना है?

(a) चार्वाक

(b) शंकर

(d) जैन

(c) बुद्ध

Ans. (a)

33. भारतीय दर्शन का सामान्य लक्षण है. 

(a) अविद्या

(b) मोक्ष (मुक्ति)

(c) पुनर्जन्म

(d) इनमें से सभी

Ans. (b)

34. चार्वाक को छोड़कर भारत के सभी दार्शनिक किसको बन्धन का मूल कारण मानते हैं?

(a) ज्ञान को

(b) अज्ञान को

(c) ज्ञान एवं अज्ञान को

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (b)

35. निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन है? 

(a) बौद्ध दर्शन

(b) जैन दर्शन

(c) न्याय दर्शन

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

36. भारतीय दर्शन में अनुभूतियाँ कितने प्रकार की मानी गयी हैं?

(a) एक

(b) दो

(c) तीन

(d) चार

Ans.(b)

37. निम्नलिखित में कौन कर्म के एक प्रकार हैं?

(a) संचित कर्म

(b) प्रारब्ध कर्म

(c) संचीयमान कर्म

(d) ये सभी

Ans.(d)

38. सुख और दुःख क्रमशः शुभ और अशुभ कर्मों के अनिवार्य फल माने जाते हैं, यह किस सिद्धांत से जुड़ा हुआ है?

(a) कर्म सिद्धान्त

(b) योग सिद्धान्त

(c) पुरुषार्थ सिद्धान्त

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (a)

39. भारतीय दर्शन की उत्पत्ति हुई- 

(a) निराशावादी दृष्टिकोण से

(b) आध्यात्मिक असंतोष से

(c) पलायनवादी प्रवृति से

(d) भौतिक सुख प्राप्ति की कामना से

Ans. (b)

40. बौद्ध-दर्शन में ‘मोक्ष’ को ‘निर्वाण’ कहा गया है। इससे व्यक्ति के-

(a) समस्त दु:खों का अंत हो जाता है

(b) पुनर्जनम की श्रृंखला समाप्त हो जाती है

(c) (a) एवं (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans. (c)

41. निम्न में कौन नास्तिक दर्शन है? 

(a) बौद्ध दर्शन

(b) जैन दर्शन

(c) चार्वाक दर्शन

(d) उपरोक्त सभी

Ans. (d)

Class 12th Philosophy Objective Chapter 1 (भारतीय दर्शन की प्रकृति एवं सम्प्रदाय) कक्षा 12 दर्शनशास्र अध्याय 1 (bharatiya darshan ki prakriti evam sampraday) का अब्जेक्टिव प्रश्न पीडीएफ़ Bihar Board (Inter इंटर) vvi Objective in Philosophy pdf Class 12th Philosophy Objective Chapter 1